June 22, 2024
लाइफस्टाइलफ़ूड ज़ोन

Sugar से बचा सकते हैं मीठे के ये तरीके

आज जब भारत में हर चार में से एक व्यक्ति या तो शुगर से पीड़ित है या इस बीमारी की चपेट में आने की भारी संभावना पर है तब यह समस्या बेहद आम हो जाती है कि जिन्हें शुगर है उन्हें मीठा खाने से कैसे बचाया जाए या ऐसा क्या करें कि वे मीठा खा भी लें और शुगर से वे परेशान भी न हों. इस मामले में आपको ये सात तरीके काफी मददगार हो सकते हैं हालांकि अधिक मात्रा में तो किसी भी चीज का सेवन नुकसान कर सकता है लेकिन यदि इन प्राकृतिक चीजों को मीठे के लिए अपनाया जराए तो वे शकर से तो कम ही नुकसान करेंगी. ये शकर के विकल्प भाले पूरी तरह न हों लेकिन इनके अपनाने से शुगर वालों की वह क्रेविंग जरुर कम हो सकती है जो दूसरों को मिठाई खाते देखकर उन्हें होती है. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो सात चीजें जो शकर के विकल्प बतौर इस्तेमाल हो सकती हैं.

गुड़ – यह शकर का निरापद ससा विकल्प है और यह लंबे समय से हमारे यहां प्रयोग होता रहा है बल्कि शकर का इतिहास इससे कम समय का है यानी शकर से पहले मिठाई के लिए इसे ही सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता रहा है.

खजूर-खजूर को भी खाने की कई चीजों में स्वीटनर बतौर काम में लिया जा सकता है और यह काफी ऊर्जा से भी भरा होता है.

शहद- शहद को आयुर्वेद में अमृत के समान माना गया है और कई औषधियों में भी इसे काम में लिया जाता है इसलिए इसे मीठे का एक बेहतर विकल्प माना जा सकता है

स्टीविया- स्टीविया की पत्तियां प्राकृतिक तौर पर काफी मठी होती हैं और अब इनका उपयोग शुगर रोगियों के बीच जोर पकड़ता जा रहा है.

गुलकंद-गुलाब की पत्तियों से बने गुलकंद को भी लंबे समय से आक्ैषधीय गुणों की वजह से मान्यता मिली हुई है औा गर्मियों में तो इसे खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है

मुनक्का- किशमिश और मुनक्का को भी मीठे के एक विल्प बतौर उन लोगों को देने में इस्तेमाल कियार जा सकता है जिन्हें शकर के इस्तेमाल में दिक्कत हो.

फल-फलों को उनके प्राकृतिक रुप में खाना या उन्हें सुखाकर खाने की चीजों में इस्तेमाल करना भी एक बेहतरीन विकल्प है जिससे आप शकर खाने से बच सकते हैं.