April 25, 2024
भोपालमध्यप्रदेश

एमपी के सबसे बड़े शराब कारोबारी के यहां इनकम टैक्स की रेड

चुनावी मौसम में राजनीतिक दलों के अलावा केंद्रीय एजेंसियां भी काफी सक्रिय नजर आ रही हैं। कांग्रेस शासित राजस्थान – छत्तीसगढ़ में जहां ईडी की सक्रियता ने सियासी माहौल को गरमाया हुआ है। वहीं, बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में आयकर विभाग ने एक बड़े शराब कारोबारी के यहां छापेमारी कर हलचल मचा दी है। मंगलवार सुबह से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कई टीम ने एकसाथ सोम ग्रुप के प्रदेशभर में 50 ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा।
जिन जगहों पर छापे पड़े हैं, उनमें भोपाल के एमपी नगर जोन-2 में स्थित कंपनी के कार्यालय के अलावा इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में मौजूद ठिकाने शामिल हैं। आयकर विभाग की एक टीम सोम ग्रुप के मालिक और दिग्गज शराब कारोबारी जगदीश अरोड़ा के निवास पर भी पहुंची। बताया जा रहा है कि सुबह-सुबह जब टीम वहां पहुंची तो अरोड़ा घर में ही मौजूद थे। ये वहीं जगदीश अरोड़ा हैं, जिन्होंने कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान अपनी बेटी को दिल्ली से भोपाल लाने के लिए 180 सीटर एयरबस विमान हायर किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एकमात्र ट्रिप के लिए 25 से 30 लाख रूपये खर्च हुए थे।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये कार्रवाई टैक्स चोरी को लेकर हुई है। सोम ग्रुप वित्तीय गड़बड़ियों को लेकर पहले भी जांच एजेंसियों के रडार पर रहा है। बता दें कि सोम ग्रुप मध्य भारत की सबसे बड़ी शराब कंपनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके उत्पाद दुनिया के 28 देशों में निर्यात होते हैं। इनमें अमेरिका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया से लेकर यूरोपीय देश तक शामिल हैं.