May 25, 2024
ऑटोमोबाइल

मार्च तक आ जाएगी नई स्विफ्ट

हाल ही में जापान मोबिलिटी शो पर 4थी पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट कार का अब भारतीय कार प्रेमियों के बीच भी इंतजार है। मारुति सुजुकी की तरफ से पेश इस नए मॉडल को 2024 के मार्च तक भारत में लॉन्च करने की उम्मीद है, और इसकी कीमत के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे लगभग 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आस-पास होने रखेगी।

नई स्विफ्ट की इंजन तकनीक में 1.2-लीटर ड्यूल-जेट पेट्रोल इंजन (90PS/113Nm) का बना रहेगा, जिसमें और बेहतर फ्यूल ईफिशिएंसी के लिए माइल्ड हाइब्रिड बनाया जाएगा 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी के विकल्प के साथ इसे लाया जा सकता है और एक सीएनजी किट वाले मॉडल की भी संभावना है। विशेषताओं की बात करते हुए, नई स्विफ्ट में एक हेड-अप डिस्प्ले और 9-इंच टचस्क्रीन यूनिट शामिल किए जा सकते हैं। मारुति इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, और कनेक्टेड कार आदि को भी पेश करने के लिए तत्पर है। नई स्विफ्ट में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हो सकते हैं। जापान मोबिलिटी शो में प्रदर्शित कॉन्सेप्ट में ADAS तकनीक को भी जोड़ा गया।

मुकाबले के मामले में, स्विफ्ट का मुख्य प्रतिद्वंद्वी होगा ह्युंडई ग्रैंड आई10 निओस, जबकि रेनॉल्ट ट्राइबर समान कीमत पर 7-सीट वाला विकल्प प्रदान करता है।