Corona: डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर 16 भारतीय संक्रमित

Corona: डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर 16 भारतीय संक्रमित

चीन में कोरोना (COVID19) का कहर जारी है. कोरोना से चीन में अबतक 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि जापान के तट पर कोरोना से प्रभावित डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर करीब 3700 लोग फंसे हुए हैं. इस क्रूज पर 16 भारतीयों में कोरोना की जांच पॉजिटिव आई है. क्रूज पर कुल 138 भारतीय हैं. आज इनमें से वैसे भारतीयों को चार्टर्ड प्लेन से भारत लाया जाएगा जिनमें कोरोना की जांच नेगेटिव आई है यानी जो कोरोना से संक्रमित नहीं हैं.

जापान के तट पर कोरोना से प्रभावित क्रूज पर फंसे भारतीयों को आज बुधवार को भारत लाया जाएगा. समाचार एजेंसी पीटीआई ने जापान स्थित भारतीय एंबेसी के हवाले से बताया है कि जापानी डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर फंसे भारतीयों को एक चार्टर्ड प्लेन की मदद से भारत लाया जाएगा. इस क्रूज पर कुल 138 भारतीय हैं. इनमें से 132 क्रू मेंबर और 6 यात्री शामिल हैं. 3 फरवरी से यह क्रूज योकोहामा तट पर रुका हुआ है. इस पर कई देशों के 3711 लोग सवार थे.

डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर सवार भारतीयों में से 2 और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. इस तरह अब कुल 16 भारतीय इस क्रूज पर कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. ऐसे भारतीय जो वापस देश लौटना चाहते हैं और जो संक्रमित नहीं हैं, उन्हें चार्टर्ड प्लेन से भारत लाया जाएगा. इसके लिए चार्टर्ड प्लेन की व्यवस्था कर ली जाएगी. क्रूज पर सवार जिन भारतीयों ने देश आने की इच्छा जताई है उन्हें ईमेल के जरिए जानकारी दे दी गई है.

बता दें कि इस क्रूज पर एक यात्री में सबसे पहले कोरोना से संक्रमित पाया गया था. वह इस क्रूज से हांगकांग में उतर गया था. इसके बाद इस क्रूज को जापनी तट पर खड़ा कर दिया गया था और इसमें सवार यात्रियों की जांच की गई. जांच में कई यात्रियों में कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आई. कोरोना से संक्रमित लोगों का अलग रख कर इलाज किया गया. इलाज के बाद ठीक होने वाले यात्रियों को उनके देश की सरकार वापस ले गई. अब भारत सरकार भी अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करेगी.

चीन से वायु सेना का स्पेशल विमान करेगा एयरलिफ्ट

कोरोना से चीन में 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के 31 प्रांतों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. इनमें हुबेई का वुहान शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है. वहां अब भी कई भारतीय फंसे हुए हैं. आज बुधवार को भारत वायु सेना का एक स्पेशल विमान भेजकर वुहान में फंसे भारतीयों को वापस देश लाएगा. साथ ही इस विमान के जरिए चीन में कोरोना संक्रमित लोगों के लिए मेडिकल राहत सामग्री भी भेजी जाएगी.

कोरोना वायरस से चीन में मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. चीन में करोना से अब तक 2663 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग अब भी संक्रमित हैं. इस बीच चीन के वुहान शहर में फंसे भारतीयों को लाने के लिए आज वायु सेना का स्पेशल विमान C-17 ग्लोबमास्टर वुहान जाएगा. समाचार एजेंसी पीटीआई ने भारतीय एंबेसी के हवाले से बताया है कि वुहान में जिन भारतीयों ने जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन्हें भारत लाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *