बढ़ सकती है कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी, आयात करना महंगा हो जाएगा

बढ़ सकती है कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी, आयात करना महंगा हो जाएगा

वित्त मंत्री इस बार के बजट में कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा सकती है। ऐसे में इनका देश में आयात करना महंगा हो जाएगा। यह इसलिए किया जाएगा, ताकि मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिले और स्थानीय उत्पादों को रफ्तार मिल सके। 

वाणिज्य मंत्रालय ने इस तरह का प्रस्ताव बनाकर के वित्त मंत्रालय के पास भेजा है। इसके मुताबिक कई तरह के कागज, रबड़ आइटम, फुटवियर. फर्नीचर, केमिक्लस, कोटेड पेपर, पेपर बोर्ड और खिलौने जैसे 300 उत्पाद शामिल हैं। 

जो प्रस्ताव भेजा गया है, उनमें रबड़ पर कस्टम ड्यूटी को 15 फीसदी से बढ़ाकर के 40 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं फुटवियर पर कस्टम ड्यूटी को 25 फीसदी से बढ़ाकर के 35 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है। लकड़ी के फर्नीचर पर आयात शुल्क 20 से 30 फीसदी करने का प्रस्ताव है।वहीं लकड़ी, मेटल और प्लास्टिक के आयातित खिलौनों पर आयात शुल्क में 100 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। अभी इन पर 20 फीसदी आयात शुल्क लगता है।  चीन और हांगकांग से खिलौनों का आयात काफी बढ़ गया है। 

हालांकि मंत्रालय ने वेस्ट पेपर और पेपर पल्प पर आयात शुल्क को घटाकर के शून्य करने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल इन दोनों पर क्रमशः 10 और पांच फीसदी है। मंत्रालय ने चीन और अन्य आसियान देशों से होने वाले आयात को रोकने के लिए यह कदम उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *