दुनिया के लिए बढ़ा खतरा, ये देश बना कोरोना वायरस का नया गढ़

दुनिया के लिए बढ़ा खतरा, ये देश बना कोरोना वायरस का नया गढ़

चीन के वुहान के बाद अब ईरान (Iran) कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया केंद्र बन रहा है. चीन के बाद कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौतें यहीं हुई हैं. यहां संक्रमित लोगों में से कुल 25.53 फीसदी लोग मारे जा चुके हैं. इसलिए अब पूरे मिडिल-ईस्ट से इस वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ गया है

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अब तक 80,128 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 77,658 लोग सिर्फ चीन में हैं. दुनिया में बीमार हुए लोगों में से 2700 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल मारे गए लोगों में से 2663 सिर्फ चीन के हैं.

चीन के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अगर सबसे ज्यादा मौतें कहीं हुई हैं तो वह देश है ईरान (Iran). इरान में अब तक कुल 47 लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. यानी 25.53 प्रतिशत लोग मारे जा चुके हैं.

ईरान में संक्रमित लोगों की तुलना में अब तक सबसे ज्यादा लोग मारे गए हैं. अब दुनिया को ईरान के जरिए एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने का खतरा तेजी से बढ़ता दिख रहा है.

ईरान की कमजोर सरकार और लचर स्वास्थ्य सेवाओं के चलते इस देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने और उससे लोगों के मरने की संख्या बढ़ सकती है. 

इराक, अफगानिस्तान, बहरीन, कुवैत, ओमान, लेबनान, यूएई और कनाडा में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के जो मामले सामने आए हैं. सभी का किसी न किसी तरह से ईरान के साथ कोई न कोई संबंध जरूर रहा है.

ईरान से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है वहां के मजदूरों का पूरी दुनिया में काम करना. दूसरा कारण है- धार्मिक यात्राएं.

इस समय ईरान की अर्थव्यवस्था भी बेहद कमजोर है. क्योंकि इसके ऊपर कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगे हुए हैं. अमेरिका ने भी ईरान पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं.

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के निदेशक पीटर पायट ने कहा है कि चीन के बाद ईरान दुनिया का दूसरा लॉन्च पैड बनने के कगार पर है. इस लॉन्च पैड से कोरोनावायरस दोबारा फैल सकता है. इसे पूरी दुनिया को मिलकर रोकना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *