IPL की नीलामी 11 फरवरी को संभव:20 जनवरी से पहले सभी फ्रेंचाइजी को रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट देना जरूरी


इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 की नीलामी 11 फरवरी को हो सकती है। IPL गवर्निंग काउंसिल ने सभी 8 फ्रैंचाइजी को 20 जनवरी तक रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करने को कहा है। काउंसिल ने सोमवार को वर्चुअल मीटिंग के जरिए इस पर बात की। हालांकि टूर्नामेंट के 14वें सीजन की तारीख और वेन्यू पर अभी फैसला नहीं लिया गया है।

क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, ऑक्शन के वेन्यू पर भी अभी निर्णय नहीं लिया गया है। इंग्लैंड की टीम फरवरी में भारत दौरे पर आ रही है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 5 से 9 फरवरी और दूसरा टेस्ट 13 से 17 जनवरी के बीच खेला जाएगा।

IPL में इस बार मिनी ऑक्शन
रिपोर्ट्स के मुताबिक IPL 2021 से पहले मिनी ऑक्शन हो सकता है। वैसे इस बार मेगा ऑक्शन होना था, लेकिन बहुत ज्यादा वक्त नहीं होने के कारण इसे 2022 में कराया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि 2022 में टूर्नामेंट में 2 नई फ्रैंचाइजी जुड़ेंगी। ऐसे में उस वक्त भी मेगा ऑक्शन कराया जाएगा। इसलिए इस बार मिनी ऑक्शन ही हो सकता है।

भारत में IPL पर भी अभी फैसला नहीं
तीन सदस्यीय IPL गवर्निंग पैनल में शामिल बृजेश पटेल और प्रज्ञान ओझा ने वेन्यू को लेकर भी चर्चा की, लेकिन अभी कोई फैसला नहीं हो सका। कोरोना की वजह से इसे एक बार फिर भारत की बजाय UAE में कराए जाने की भी बात कही जा रही है। IPL 2020 भी सितंबर-नवंबर के बीच UAE में ही खेला गया था।

होम-अवे बेसिस पर मैच कराने में हो सकती है मुश्किल
भारत में IPL कराने का मतलब है कि सभी टीमों का होम-अवे (होम ग्राउंड और बाहर) बेसिस पर मैच कराना। यानी कि कुल 8 टीमों के लिए 8 वेन्यू होंगे। कोरोनाकाल में 8 जगहों पर बायो-बबल तैयार कर खिलाड़ियों को रखने में भी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में BCCI को इस पर भी फैसला लेना है। साथ ही 2 स्टेडियम के बीच दूरी को कम करने को लेकर भी फैसला लिया जाना है, ताकि कोरोनाकाल में खिलाड़ियों को कम दूरी तय करनी पड़े।

किस फ्रैंचाइजी के पास कितने रुपए?
हर बार की तरह इस IPL में भी सभी फ्रैंचाइजी के ऑक्शन पर्स में 3 करोड़ रुपए जोड़े जाएंगे। चेन्नई की टीम जो पिछले IPL में 7वें नंबर पर रही थी। चेन्नई के पर्स में फिलहाल सिर्फ 0.15 करोड़ रुपए बचे हैं। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के पर्स में सबसे ज्यादा 16.5 करोड़ रुपए हैं।

टीमपर्स में फिलहाल कितने पैसे
किंग्स इलेवन पंजाब16.5 करोड़ रुपए
राजस्थान रॉयल्स14.75 करोड़ रुपए
सनराइजर्स हैदराबाद10.1 करोड़ रुपए
दिल्ली कैपिटल्स9 करोड़ रुपए
कोलकाता नाइटराइडर्स8.5 करोड़ रुपए
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु6.4 करोड़ रुपए
मुंबई इंडियंस1.95 करोड़ रुपए
चेन्नई सुपर किंग्स0.15 करोड़ रुपए

मुंबई और दिल्ली फ्रैंचाइजी को फायदा
मिनी ऑक्शन होने पर सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली और मुंबई जैसी फ्रैंचाइजी को हो सकता है, क्योंकि उनके पास अच्छे प्लेयर्स और रिटेन करने के बेहतर ऑप्शन हैं। वहीं, चेन्नई फ्रैंचाइजी को सबसे ज्यादा नुकसान होगा। सभी फ्रैंचाइजी अपनी-अपनी टीमों को अंतिम रूप देने में जुट गई हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *