ट्राई की रिपोर्ट:वॉइस क्वालिटी में पिछले महीने वोडाफोन आइडिया रही अव्वल, जियो-एयरटेल से बेहतर रही कॉलिंग क्वालिटी


टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने दिसंबर में वॉइस क्वालिटी से जुड़ी रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट में वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने जियो और एयरटेल को पछाड़ते हुए अपने ग्राहकों को बेस्ट वॉइस क्वालिटी दी है। ऑपरेटर्स ने अपनी कंपनी को दिसंबर में औसतन 4.9 वॉइस क्वालिटी रेटिंग दी है। ट्राई ने अपने MyCall पोर्टल पर इस डेटा का अपडेट किया है।

आइडिया को 97.59% और वोडाफोन को 87.68% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग
ट्राई के डेटा के मुताबिक, दिसंबर में एक से पांच के स्केल पर आइडिया को 4.9 औसतन इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग मिली है। ऑपरेटर को दिसंबर में 97.59% की सैटिस्फैक्टरी रेटिंग मिली है। वहीं नवंबर में आइडिया को 4.9 और 4.8 की एवरेज इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग के साथ 4.9 की एवरेज वॉइस क्वालिटी रेटिंग मिली है।

दिसंबर में वोडाफोन दूसरी पोजिशन बरकरार रही। वोडाफोन को औसतन 4.3 वॉइस क्वालिटी रेटिंग मिली है। दिसंबर में वोडाफोन को 87.68% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग मिली। वहीं इनडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग में 4.4 और 3.6 एवरेज आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग मिलगी। पिछले महीने में वोडाफोन को 4.6 औसतन वॉयस क्वालिटी रेटिंग मिली थी।

जियो की रेटिंग में सुधार, BSNL फिसली
देश के सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी रिलायंस जियो को दिसंबर में 3.9 की औसतन वॉइस क्वालिटी रेटिंग मिला। पिछले महीने में इस ऑपरेटर को 3.8 रेटिंग मिली थी। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने दिसंबर में 77.81% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग दर्ज की है।

दूसरी तरफ, बीएसएनएल को दिसंबर में औसतन 3.9 वॉयस क्वालिटी रेटिंग मिली। पिछले महीने यह 4.1 थी। ऑपरेटर ने दिसंबर में 3.8 की एवरेज इनडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग और आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग 4.3 दर्ज की। बीएसएनएल को महीने में 76.58% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग मिली है।

दिसंबर में एयरटेल की वॉयस क्वालिटी रेटिंग में भी गिरावट दर्ज की गई। ट्राई डेटा के अनुसार, ऑपरेटर ने दिसंबर में 3.1 की रेटिंग दर्ज की है। ये नवंबर में 3.8 थी। भारत के इस दूसरे सबसे बड़े वायरलेस ऑपरेटर ने महीने में 59.46% की सैटिस्फैक्टरी रेटिंग दर्ज की है, जबकि नवंबर में यही रेटिंग 75.21% थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *